29 जून, 2011

तुम पर है



मैं एक विचार हूँ
अब तुम पर है- मुझे किस तरह लेते हो
मैं सत्य हूँ निर्बाधित विचारों का
अब तुम पर है - मुझे किस तरह लेते हो
तुम अगर इन विचारों को तोड़ते मरोड़ते हो
झूठ के पिरामिड बनाते हो
फिर तो मैं हूँ ही नहीं कहीं
मुझे ढूंढना , उलाहने देना निरर्थक है
अंत अवश्यम्भावी है
मेरे संग चलो सुकून से
या झूठ की असंतुलित मरीचिका में
सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....
यह सब तुम पर है
सिर्फ तुम पर !

53 टिप्‍पणियां:

  1. मेरे संग चलो सुकून से
    या झूठ की असंतुलित मरीचिका में
    सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....

    किसी हद तक ऐसा ही होता है ...तब यही कहना होता है जैसा आपने कहा है ...गहरे उतरते शब्‍द ।

    जवाब देंहटाएं
  2. मेरे संग चलो सुकून से
    या झूठ की असंतुलित मरीचिका में
    सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....
    यह सब तुम पर है
    सिर्फ तुम पर !

    बिलकुल सही कहा आपने.

    सादर

    जवाब देंहटाएं
  3. .गंभीर सोच,गहरे शब्द कुल मिलाके खूबसूरत कविता.,,,

    जवाब देंहटाएं
  4. तुम अगर इन विचारों को तोड़ते मरोड़ते हो
    झूठ के पिरामिड बनाते हो
    फिर तो मैं हूँ ही नहीं कहीं
    मुझे ढूंढना , उलाहने देना निरर्थक है

    बहुत खूब रश्मि जी वाकई एक पिरामिड में या एक बंद दायरे में सत्य को तलाशा भी नहीं जा सकता

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत ही सुन्दर भावपूर्ण अभिव्यक्ति| धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  6. सत्य को और व्यक्तित्व को हर ओर से तौलते हैं लोग।

    जवाब देंहटाएं
  7. अंत अवश्यम्भावी है
    मेरे संग चलो सुकून से
    या झूठ की असंतुलित मरीचिका में
    सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....

    बहुत सुन्दर सारगर्भित प्रस्तुति..

    जवाब देंहटाएं
  8. मैं एक विचार हूँ
    अब तुम पर है- मुझे किस तरह लेते हो

    Waah Didi,
    neer- ksheer vivek ki pareeksha.

    जवाब देंहटाएं
  9. हरेक शख्स को खुद ही तय करना है कि उसे किसके साथ और क्या लेकर चलना है ...झूठ या सच ....

    जवाब देंहटाएं
  10. बहुत अच्छी रचना रश्मि जी बधाई स्वीकारें...

    नीरज

    जवाब देंहटाएं
  11. सत्य भी कसौटी पर परखा जाता है।

    जवाब देंहटाएं
  12. व्यक्तित्व पर गहरी और सुन्दर अभिव्यति.

    जवाब देंहटाएं
  13. दोहरी जिन्दगी जीना वैसे ही बहुत दुष्कर भी है .....

    जवाब देंहटाएं
  14. अंत अवश्यम्भावी है
    मेरे संग चलो सुकून से
    या झूठ की असंतुलित मरीचिका में
    सत्य का सुकून ढूंढते रहो

    kyaa baat hai Rasmi ji !!
    bahut sundar shabdon ka prayog aur bhavon ka ati sundar prakatikaran .

    जवाब देंहटाएं
  15. झूठ की असंतुलित मरीचिका में
    सत्य का सुकून dhoondhna vyarth है ।

    saty vachan ।

    जवाब देंहटाएं
  16. meri abhivyakti meri hai ..tumhe bhi puri azzadi hai tum mujhe apni tarah se dekho !!!

    liked each line .....

    जवाब देंहटाएं
  17. मेरे संग चलो सुकून से
    या झूठ की असंतुलित मरीचिका में
    सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....

    बहुत सुंदर ...बेमिसाल पंक्तियाँ

    जवाब देंहटाएं
  18. बहुत सुन्दर दी...
    सत्य तो यही है कि सत्य हमेशा ही हमारे सम्मुख होता है, शायद उसकी तीक्ष्णता से घबरा कर हम ही उससे मुख मोड़ लेते हैं और हम असत्य के साथ चलते हुए सत्य को तलाशने का स्वांग करते रहते हैं....
    गंभीर चिंतन....
    सादर...

    जवाब देंहटाएं
  19. insaan apni sochon se hi kaise kaise saamne wale ka vazood mukarrar kar leta hai. aur vo insaan jise sochon me dhaala ja raha hai kabhi kabhi kitna galat sochon ke shikanze me jakada jata hai. gehen abhivyakti.

    जवाब देंहटाएं
  20. मेरे संग चलो सुकून से
    या झूठ की असंतुलित मरीचिका में
    सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....
    यह सब तुम पर है
    सिर्फ तुम पर !
    वाह जबाब नही, बहुत सुंदर.

    जवाब देंहटाएं
  21. सुन्दर,सार्थक विचारणीय विचार है रश्मि जी.

    जवाब देंहटाएं
  22. विचार की भी व्यथा हो सकती है...जाकी रही भावना जैसी...

    जवाब देंहटाएं
  23. मेरे संग चलो सुकून से
    या झूठ की असंतुलित मरीचिका में
    सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....
    यह सब तुम पर है
    सिर्फ तुम पर !

    बिल्कुल सही कहा है ..हर बात को हर कोई अलग ही ढंग से लेता है अपनी सोच के अनुसार ... अच्छी प्रस्तुति

    जवाब देंहटाएं
  24. सच्‍चे विचारवान लोग सत्‍य के साथ ही होते हैं। हम भी हैं।

    जवाब देंहटाएं
  25. अब तुम पर है- मुझे किस तरह लेते हो
    सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....
    यह सब तुम पर है

    badi sundar rachna...

    जवाब देंहटाएं
  26. मेरे संग चलो सुकून से
    या झूठ की असंतुलित मरीचिका में
    सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....
    यह सब तुम पर है
    सिर्फ तुम पर !

    सत्य की रह कठिन सही साथ चल तो सही ...
    बेहतरीन !

    जवाब देंहटाएं
  27. बहुत सुन्दर अभिव्यक्ति .
    गहरी बात.

    जवाब देंहटाएं
  28. मैं एक विचार हूँ
    अब तुम पर है- मुझे किस तरह लेते हो
    aapko to har koi achchayee ke liye hi lega........main bhi.

    जवाब देंहटाएं
  29. अपने में गहरा अर्थ लिए रचना आईना दिखाती हुई ...

    जवाब देंहटाएं
  30. गहरे विचारों वाली भावपूरण अभिव्यक्ति ...

    जवाब देंहटाएं
  31. bahut sahee kaha har cheez hame waisi hi dikhai deti hai jaisi hum use dekhna chahte hain.....

    ye baat har drishtkon me laagu hoti hai....ise banaate bhi hum hain bigaadte bhi hum hain....

    milta julta kisi ne kaha bhi tha-sunderta dekhne wale ki aankho me hoti hai....

    behatareen abhivyakti.....jeene ka falsafaa sikhaati hui.....

    जवाब देंहटाएं
  32. जाकी रही भावना जैसी ..........
    शुभकामनायें आपको !

    जवाब देंहटाएं
  33. आपकी किसी पोस्ट की चर्चा है कल ..शनिवार(२-०७-११)को नयी-पुराणी हलचल पर ..!!आयें और ..अपने विचारों से अवगत कराएं ...!!

    जवाब देंहटाएं
  34. मैं एक विचार हूं..

    बहुत सुंदर, कभी कभी ही ऐसी रचनाएं पढने को मिलती हैं।
    बहुत सुंदर

    जवाब देंहटाएं
  35. पूर्वाग्रह विचारों का शत्रु है । तटस्थ हुए बिना विचारों को हम देख ही नहीं पाते । बहुत अच्छी रचना

    जवाब देंहटाएं
  36. मैं एक विचार हूँ
    अब तुम पर है- मुझे किस तरह लेते हो
    मैं सत्य हूँ निर्बाधित विचारों का
    अब तुम पर है - मुझे किस तरह लेते हो


    बेहतरीन भावपूर्ण रचना के लिए बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  37. मेरे संग चलो सुकून से
    या झूठ की असंतुलित मरीचिका में
    सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....
    यह सब तुम पर है
    सिर्फ तुम पर !
    यथार्थपरक रचना, किस बात को कौन कैसे लेता है...उत्तम प्रस्तुति, बधाई.

    जवाब देंहटाएं
  38. सत्य का सत्य....बधाइयाँ सुंदर भाव और बढ़िया लेखन के लिए.

    जवाब देंहटाएं
  39. मेरे संग चलो सुकून से
    या झूठ की असंतुलित मरीचिका में
    सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....
    यह सब तुम पर है
    सिर्फ तुम पर !
    .....सच ही है झूठ की असंतुलित मरीचिका में भटकते को सही राह उस समय कहाँ सूझ पाती हैं... बहुत गहन चिन्तन भरी प्रसूति के लिए आभार

    जवाब देंहटाएं
  40. सत्य का सुकून ढूंढते रहो ....
    यह सब तुम पर है
    सिर्फ तुम पर !

    बिल्कुल सही कहा है .... अच्छी प्रस्तुति

    जवाब देंहटाएं
  41. सच है विचार में से क्या लेना है ... ये अपने आप पर निर्भर करता है ...

    जवाब देंहटाएं
  42. यह सब तुम पर है
    सिर्फ तुम पर !

    sach kaha didi
    ye hum par hai ki hum kisi cheez ko kaise lete hain

    जवाब देंहटाएं
  43. यह सब तुम पर है
    सिर्फ तुम पर !

    sach kaha didi
    ye hum par hai ki hum kisi cheez ko kaise lete hain

    जवाब देंहटाएं

दौड़ जारी है...

 कोई रेस तो है सामने !!! किसके साथ ? क्यों ? कब तक ? - पता नहीं ! पर सरपट दौड़ की तेज़, तीखी आवाज़ से बहुत घबराहट होती है ! प्रश्न डराता है,...