07 फ़रवरी, 2020

... अब मैं चुप हूँ




घृणा, नफरत से बहुत हद तक उबरी हूँ,
पर - अतीत के दुखद सत्य से नहीं !
वह सत्य,
जिसके आगे अवाक मैं,
महीनों बीमार रही,
बेवजह रोती-चीखती रही
और एक उम्मीद लेकर 
सूखे आंसुओं के साथ सो गई
कि कल सुबह सब ठीक होगा,
मेरे सत्य की बारीकियों से वे बेचैन हो उठेंगे
जिन्हें मैंने निःस्वार्थ प्यार किया
और उतने ही प्यार किये जाने का विश्वास रखा !!!
विश्वास की दीवारों का धीरे धीरे दरकना
कितना खाली करता है
बताया नहीं जा सकता ।
एक बार नहीं,
कई बार 
मेरे सर की छत
पैरों के नीचे की जमीन 
दिन दहाड़े
डंके की चोट पर लेने का प्रयास हुआ ।
मेरे पांव थरथरा रहे थे
सर के अंदर रक्त का सुनामी प्रवाह था
और निरुपाय बहते आंसुओं के आगे
प्रश्नों का घृणित शक़ !!!
ऐसे चक्रव्यूह में घिरे व्यक्ति को
कुछ भूल जाने की सलाह देना
सहज होने की उम्मीद रखना
बहुत हास्यास्पद
और दुखद स्थिति है,
साथ ही उसके भोगे दर्द और बेचैनी का मज़ाक !
निःसंदेह,
 आरम्भ में मेरा रोम रोम जल रहा था
कुछ अपशब्द मेरे जेहन में भी उतरे
कुछ बाहर भी चिंगारी की तरह निकले
लेकिन, 
वह मेरी वास्तविक पहचान नहीं थी ।
आईने के आगे,
एकांत में ,
मैं स्वयम से हतप्रभ थी
और धीरे धीरे मैंने 
बचे हुए जान की बाजी लगा दी
कि अपने अस्तित्व पर 
कुछ भारी नहीं पड़ने दूँगी ।
मैं बददुआ नहीं करती
तो अच्छाई का चोला जकड़कर रखने की खातिर
दुआ भी नहीं करती ।
बुरी लग जाऊँ किसी को
तो परवाह नहीं
परवाह है अब सिर्फ अपनी
और किसी भी गंदगी के लिए
अपने मन-मस्तिष्क की शांति का
हनन नहीं करूँगी
आंसुओं का भी सम्मान करूँगी,
व्यर्थ किसी के लिए बहाकर
उसके होने की गरिमा को 
खत्म नहीं करूँगी ।
अग्नि में धारदार चाकू जैसे शब्दों को तपाकर
जिस दिन मुझ पर वार हुआ
सब चुप थे
.... अब मैं चुप हूँ ।

6 टिप्‍पणियां:

  1. एक दुखी त्रस्त आत्मा की चीत्कार ,अत्यधिक सहन करना भी कायरता हैं।
    बेहतरीन अभिव्यक्ति ,सादर नमन आपको

    जवाब देंहटाएं

  2. जय मां हाटेशवरी.......

    आप को बताते हुए हर्ष हो रहा है......
    आप की इस रचना का लिंक भी......
    09/02/2020 रविवार को......
    पांच लिंकों का आनंद ब्लौग पर.....
    शामिल किया गया है.....
    आप भी इस हलचल में. .....
    सादर आमंत्रित है......

    अधिक जानकारी के लिये ब्लौग का लिंक:
    http s://www.halchalwith5links.blogspot.com
    धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  3. सादर नमस्कार ,

    आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल मंगलवार(11-02-2020 ) को " "प्रेमदिवस नजदीक" "(चर्चा अंक - 3608) पर भी होगी

    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    आप भी सादर आमंत्रित हैं।
    ---
    कामिनी सिन्हा

    जवाब देंहटाएं
  4. बेहद सटीक बात .... अब मैं चुप हूँ 🙏🙏

    जवाब देंहटाएं
  5. If you're looking to lose kilograms then you absolutely need to jump on this brand new custom keto meal plan diet.

    To create this keto diet service, certified nutritionists, fitness trainers, and top chefs have united to develop keto meal plans that are efficient, painless, money-efficient, and delicious.

    From their grand opening in 2019, 1000's of clients have already remodeled their figure and well-being with the benefits a good keto meal plan diet can give.

    Speaking of benefits; in this link, you'll discover 8 scientifically-confirmed ones offered by the keto meal plan diet.

    जवाब देंहटाएं

दौड़ जारी है...

 कोई रेस तो है सामने !!! किसके साथ ? क्यों ? कब तक ? - पता नहीं ! पर सरपट दौड़ की तेज़, तीखी आवाज़ से बहुत घबराहट होती है ! प्रश्न डराता है,...